राजनीति

कैंब्रिज में बोले राहुल गांधी- पिता की मौत जीवन में सीख देने वाला सबसे बड़ा अनुभव था

लंदन : लंदन में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने पिता स्वर्गीय राजीव गांधी को लेकर बेहद ही भावुक नजर आए। छात्रों के साथ एक संवाद कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा कि, करीब तीन दशक पहले उनके पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक हमले में मृत्यउनका यह भी कहना है कि इस हादसे से उन्हें वो चीजें सीखने को मिलीं जो शायद वह कभी नहीं सीख पाते।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कॉर्पस क्रिस्टी कॉलेज में सोमवार को ‘इंडिया एट 75’ कार्यक्रम में छात्रों के साथ संवाद के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भारतीय मूल की शिक्षाविद डॉ श्रुति कपिला के साथ बातचीत के दौरान उनसे उनके पिता की पुण्यतिथि के बारे में पूछा गया था। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे जीवन में सीख देने वाला सबसे बड़ा अनुभव मेरे पिता की मृत्यु थी।

इससे बड़ा कोई अनुभव नहीं हो सकता। राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को तमिलनाडु में एक चुनावी सभा के दौरान ‘लिट्टे’ के आत्मघाती हमले में मृत्यु हो गई थी।

राहुल गांधी ने कहा कि, अब मैं यह कह सकता हूं कि जिस व्यक्ति या ताकत ने मेरे पिता की हत्या की, उसने मुझे बहुत दर्द दिया, यह सही भी है क्योंकि एक पुत्र के रूप में मैंने अपने पिता को खोया था और यह बहुत दुखद था।

लेकिन इस तथ्य से भी दूर नहीं भाग सकता कि उसी घटना ने मुझे ऐसी बहुत चीजें सिखाईं जो शायद मैं कभी सीख नहीं सकता था। इसलिए जब आप सीखना चाहते हैं तो यह मायने नहीं रखता कि दूसरे लोग कितने बुरे हैं।

अपने राजनीतिक जीवन का उल्लेख करते हुए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा, अगर मैं पलट कर देखूं तो (प्रधानमंत्री) श्रीमान (नरेन्द्र) मोदी मुझ पर लगातार हमला करते हैं और ऐसे में मैं कहूं कि हे भगवान, वह कितने बुरे हैं, वह मुझ पर हमला कर रहे हैं। इसे देखने का यह एक नजरिया है। दूसरा नजरिया यह भी है- बहुत बढ़िया, मैं उनसे (मोदी)कुछ सीख सकता हूं, मुझे कुछ और सिखाएं।

 

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे 

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button