देश

अगले महीने बढ़ सकते हैं इंटरेस्ट रेट, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए संकेत

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। दास ने सोमवार को कहा कि ब्याज दर में वृद्धि हो सकती है लेकिन ये कितनी होगी,

इस पर अभी कहना मुश्किल है। जून की शुरुआत में ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है ताकि महंगाई दर को कुछ काबू में लाया जा सके। मंहगाई दर बीते कई महीने से काफी ज्यादा है।

शक्तिकांत दास ने कहा, नीतिगत दर में वृद्धि हो सकती है, इसमें बहुत सोचने वाली बात नहीं है। यह कितनी होगी, इस बारे में अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं। ये कहा सहना नहीं है कि इसे 5.15 प्रतिशत किया जाएगा।

आरबीआई गर्वनर ने कहा है कि जून में आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होगी। बैठक में ही इस पर फैसला होगा। दास ने कहा कि रिजर्व बैंक और सरकार ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए नए सिरे से समन्वित कदम उठाने शुरू किए हैं।

रिजर्व बैंक ने पिछले दो-तीन महीनों में मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। महंगाई दर पिछले चार महीने से केंद्रीय बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है।

कर्ज होगा महंगा

आरबीआई गर्वनर के ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत देने के बाद ये भी अनुमान एक्सपर्ट लगा रहे हैं कि मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक में 25 से 35 फीसदी रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है।

रेपो रेट को मौजूदा स्तर जो फिलहाल 4.40 फीसदी है, उसे बढ़ाकर 4.75 फीसदी तक किया जा सकता है। ऐसा होने पर ईएमआई महंगी हो जाएगी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button