छत्तीसगढ़दुर्ग

जिले में कृषि आधारित उत्पादों की बढ़ेगी निर्यात क्षमता…

दुर्ग / आज कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे की अध्यक्षता में जिला निर्यात संवर्धन समिति की वर्चुअल मीटिंग हुई। बैठक में डीजीएफटी, एमएसएमई, बैंक ऑफ बड़ौदा से लिड बैंक अधिकारी, छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स से प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी और जिले से अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिले से निर्यात होने वाले उत्पादों के आधार पर एक जिला एक उत्पाद का चयन कर एक्शन प्लान पर चर्चा की गई। जिसमें कलेक्टर ने जिले से टमाटर, चावल, स्टील और इनऑर्गेनिक केमिकल को निर्यात सूची में शामिल करने के लिए अपना सुझाव दिया। इसके अलावा उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को ड्राफ्ट प्लान में चाही गई।

जानकारी जिला व्यापार उद्योग केंद्र दुर्ग को उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया। जिससे निर्यात संवर्धन हेतु विभिन्न सेक्टरों पर आधारित उत्पादों का संवर्धन जिले में सुनिश्चित किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि जिले में टमाटर का उत्पादन एक बड़े पैमाने पर हो रहा है ।

और धमधा विकासखंड अन्य सब्जियों की पैदावार भी बड़े स्तर पर कर रहा है। इसके साथ-साथ जिले में धान का उत्पादन वृहद पैमाने पर होता है। इसलिए कृषि उत्पादों को यदि हम निर्यात सूची में रखेगें तो जिले के किसानों के लिए बहुत लाभप्रद होगा। उन्होंने आगे कहा कि जिले में फूड प्रोसेसिंग उद्योग की अपार संभावनाएं हैं जिनका अन्य देशों में निर्यात किया जा सकता है।

जिला निर्यात संवर्धन के लिए समिति का गठन भी किया गया है। जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर निर्यातकों की दिक्कतों को दूर किया जाएगा, यह समिति निर्यातकों के लिए अनुकुल माहौल तैयार करने का कार्य करेगी।
वर्चुअल बैठक में डॉ. संपर्क कुमार, आर.के. श्रीवास्तव, एस.एस. राजपुत, के.सी. थॉमस, रचित जैन, सुरेश ठाकुर उपस्थित थे।

 

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button