देश-दुनिया

Saudi Arabia में बन रही है दुनिया की पहली नॉन प्रॉफिट सिटी, जानें क्या है ये

Saudi Arabia News: सऊदी अरब सरकार दुनिया की पहली नॉन प्रॉफिट सिटी बनाने जा रही है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पिछले साल इसका ऐलान किया था.

सरकार ने इस नॉन प्रॉफिट सिटी का मास्टर प्लान भी जारी कर दिया है. युवाओं में नेतृत्व की गुणवत्ता को विकसित करने के लिए इस शहर में कई दिलचस्प विशेषताएं होंगी.

ये होगा शहर का नाम

इस शहर का नाम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान गैर-लाभकारी शहर होगा. शहर मानव-केंद्रित, एडवांस डिजिटल मेट्रोपोलिस, सस्टेनेबल और पैदल चलने वालों के अनुकूल होगा.

इसके कुल क्षेत्रफल का लगभग 44% हिस्सा ग्रीन ओपन स्पेस के लिए आवंटित किया जाएगा.

मॉडल के रूप में करेगा काम

शहर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डेविड हेनरी ने बताया कि शहर का लक्ष्य प्रमुख पारिस्थितिकी तंत्र और अभिनव, शैक्षिक और रचनात्मक उद्यमों को विकसित करने के लिए एक वैश्विक केंद्र स्थापित करके सऊदी युवा प्रतिभा को बढ़ावा देना है.

वहीं, सरकार का कहना है कि ये शहर विश्व स्तर पर गैर-लाभकारी क्षेत्र के विकास के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा. इसके साथ ही युवाओं, स्वयंसेवी समूहों के साथ-साथ गैर-लाभकारी संस्थानों को आकर्षित करेगा.

शहर में मिलेंगी ये सुविधाएं

नॉन प्रॉफिट शहर के बारे में जानकारी देते हुए मोहम्मद बिन सलमान फाउंडेशन ने बताया कि इस शहर की सीमाएं पश्चिमी रियाद में लगभग 3.4 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर करेंगी.

इस शहर से नई खोज, उद्यमिता और गैर-लाभकारी कार्य करने वाले भविष्य के लीडर्स को तैयार करने में मदद मिलेगी. मास्टर प्लान में 6,000 अपार्टमेंट, 500 विला और टाउनहाउस के साथ मनोरंजन, फूड, रिटेल शामिल हैं.

शहर में एकेडमिक, कॉलेज, स्कूल, कॉन्फ्रेंस सेंटर, साइंस म्यूजियम, क्रिएटिव सेंटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

आएंगे दुनियाभर के प्रोफेशनल

जैसा कि क्राउन प्रिंस ने कहा है, यह अपनी तरह का पहला गैर-लाभकारी शहर होगा, जो उनकी फाउंडेशन के उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद करेगा.

‘मोहम्मद बिन सलमान मिस्क’ फाउंडेशन का लक्ष्य गैर-लाभकारी कार्य आदि को परिभाषित करके नवाचार, उद्यमशीलता और भविष्य के योग्य लीडर्स को प्रोत्साहित करना है.

बताया जा रहा है कि यहां दुनिया भर के प्रोफेशनल को बुलाया जाएगा और उन्हें नई-नई खोज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button