देशराजनीति

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा, बूथ स्‍तर तक कार्यकर्ता को मजबूत करने की रणनीति

नई दिल्‍ली.  लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में अभी दो साल से भी अधिक का समय है और बीजेपी (BJP) अभी से 2024 की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए बीजेपी बूथ स्तर तक तैयारी कर रही है. 2014 और 2019 के वोटिंग पैटर्न के आधार पर बीजेपी ने देश भर में 73000 कमजोर बूथ को चिन्हित किया है.

यह कोशिश है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी का लक्ष्य इन सभी बूथों पर मजबूत कार्यकर्ता को नियुक्त करने का है और इसके लिए इन सभी जगहों पर पार्टी का वर्चस्व कैसे मजबूत हो इसके लिए कवायद शुरू कर दी है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने इसके लिए 4 सदस्यीय टीम का गठन किया है.

इस टीम का नेतृत्व बीजेपी में विजयंत जे पांडा को सौंपा गया है. पांडा के साथ-साथ इस टीम में कर्नाटक से विधायक और बीजेपी के महामंत्री सीटी रवि , लाल सिंह आर्य और पश्चिम बंगाल के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी के वर्तमान उपाध्यक्ष दिलीप घोष शामिल है.

इस टीम को देश भर के पार्टी के कार्यकर्ता और नेताओं से पार्टी के लिहाज से कमजोर बूथ की संख्या और पार्टी के कमजोर प्रदर्शन की वजह जानने के लिए कहा गया था. अभी इस टीम ने देश भर के 73000 बूथ की पहचान की है, जहां बीजेपी काफी कमजोर स्थिति में है. इसमें से ज्यादातर दक्षिण भारत के राज्य है.

जानकर सूत्रों के अनुसार कर्नाटक में पार्टी मुख्य दल के तौर पर है और वहां कुछ बूथ को छोड़ कर पार्टी की स्थिति ठीक है. इस टीम ने एक ड्राफ्ट तैयार किया है. इसे अंतिम रूप देकर जल्दी ही पार्टी अध्यक्ष को सौंप दिया जाएगा. उसके बाद इन बूथ पर पार्टी अपना काम शुरू करेगी.
ड्राफ्ट रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना ऐसे राज्य में अभी तक बीजेपी का वजूद नहीं था लेकिन वर्तमान परिस्थिति में वहां थोड़ी मेहनत करके पार्टी, बूथ स्तर पर मजबूत हो सकती है और वर्तमान टीआरएस सरकार के अल्टरनेटिव के तौर पर मुख्य फोकस में आ सकती है. इसके साथ साथ तमिलनाडु में डीएमके सरकार के खिलाफ बीजेपी मुखर हैं.
उसके कार्यकर्ता धीरे-धीरे बूथ स्तर पर मजबूत हो रहे हैं.  वहीं, केरल की डेमोग्राफी बीजेपी के पक्ष में नहीं है. ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक साल में बीजेपी के 25 कार्यकर्ताओं की राजनीतिक हत्या हुई है. नई टीम देश में भाजपा के संगठन और सभी 73000 कमजोर बूथों पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है.
इसमें सुझाव होंगे कि कैसे पार्टी को मजबूत किया जा सकता है. रिपोर्ट में कई मुद्दों पर स्‍पष्‍ट राय भी रखी जाएगी. इस ड्राफ्ट को पार्टी आलाकमान को सौंपा जाएगा. इसके बाद पार्टी नेता रणनीति के अनुसार योजना बनाकर पार्टी संगठन के लिए काम करेंगे.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे 

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button