लाइफस्टाइलहेल्‍थ

त्वचा के लिए सुबह की पहली किरण है बहुत जरूरी, मिलता है फ्रेश लुक…

सुबह की पहली धूप में विटामिन डी पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बोन्‍स के लिए बहुत जरूरी है. बता दें कि विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जो शरीर के अंदर नहीं बनता और डाइट भी इसकी आपूर्ति नहीं कर पाती.

वेबमेड के अनुसार, सूरज की किरण से आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. अगर स्किन की बात करें तो विटामिन डी स्किन की एलर्जी को खत्‍म करने में काफी सहायक है. यही नहीं, यह स्किन को ग्‍लोइंग भी बनाने में काफी काम आता है.

सुबह की पहली किरण कितनी फायदेमंद है यह लोगों के उम्र पर भी निर्भर करता है. तो आइए जानते हैं कि ये हमारी स्किन के लिए कितनी फायदेमंद है.

सुबह की धूप स्किन के लिए कितना फायदेमंद

1.स्किन बनती है ग्लोइंग- धूल और पॉल्यूशन की वजह से स्किन पर काफी बुरा असर पड़ता है. इनकी वजह से स्किन डल और डैमेज हो जाती है. लेकिन जब आप 10 मिनट सुबह की पहली धूप में बैठते हैं तो इससे विटामिन डी शरीर में बनता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिस वजह से स्किन पर ग्लो नजर आता है.

2.पिंपल्‍स-एक्ने से छुटकारा- टीन एज से गुजरते हुए हार्मोनल बदलाव काफी आम समस्‍या है जिनकी वजह से चेहरे पर पिंपल्‍स और एक्ने आना सामान्‍य बात है. ऐसे में सुबह की पहली धूप आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

3.एक्जिमा से छुटकारा- अगर आप एक्जिमा की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो बता दें कि ये एक ऐसी स्किन प्रॉब्‍लम है जिससे छुटकारा पाने के लिए सुबह की धूप में सिर्फ 30 मिनट बैठने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है.

4.फ्रेश लुक- जब सूरज की पहली किरण स्किन पर पड़ती है तो ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है. ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ने से स्किन फ्रेश नजर आती है और सूजन कम हो जाती है. यही नहीं स्किन ग्‍लोइंग भी नजर आती है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button