देश-दुनिया

इजुम की ओर बढ़ रहा रूस का 12.8 km लंबा सैन्य काफिला, ये हैं यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट…

कीव. रूस-यूक्रेन के बीच जंग 46 दिन से जारी है. रूस के हमलों में यूक्रेन के कई शहर तबाह हो गए हैं. अमेरिकी एक्सपर्ट का कहना है कि रूस का 12.8 किलोमीटर का लंबा काफिला इजुम शहर की तरफ बढ़ रहा है. इसकी सैटेलाइट तस्वीर भी समाने आई है. इधर, यूक्रेन की सेना ने लुहांस्क में रूस का हथियार डिपो तबाह कर दिया है.

यूक्रेनी सेना का कहना है कि राजधानी कीव के आसपास के इलाके में 1200 शव मिले हैं. रूसी हमले की वजह से अब तक 45 लाख लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है, जबकि अर्थव्यवस्था को भी 45 फीसदी से ज्यादा नुकसान हुआ है.

आइए जानते हैं यूक्रेन जंग के अब तक के 10 बड़े अपडेट

UN ने कहा- जंग में अब तक 1793 नागरिकों की मौत हो गई है. वहीं, 2,439 लोग घायल हुए हैं. इधर, यूक्रेनी रिपोर्ट्स को मुताबिक अब तक 183 बच्चों की मौत हो गई है.

न्यूजीलैंड 50 रक्षा बल कर्मियों के साथ C-130 हरक्यूलिस विमान यूक्रेन भेजेगा. न्यूजीलैंड ने इससे पहले भी यूक्रेन की सहायता की है.

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में रविवार को भारी गोलाबारी की. जिसमें एक बच्चे सहित 10 नागरिकों की मौत हो गई. खार्किव के आसपास 11 अन्य घायल हो गए.

यूक्रेन के अलग अलग शहरों से 25 शवों को मुर्दाघर पहुंचाने के लिए इरपिन में एक जगह लाया गया.

रूसी हमले के बीच मारियुपोल और लुहान्स्क से बीते रोज 2,800 से ज्यादा लोगों को निकाला गया.

यूक्रेन की सरकार ने अलग अलग शहरों में तबाह हुए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए 32 मिलियन डॉलर आवंटित किए.

जेलेंस्की ने अपने रात के संबोधन में कहा कि रूसी सैनिक हमारे राज्य के पूर्व में और भी बड़े अभियानों की ओर बढ़ेंगे, इसलिए हमें इनका डटकर मुकाबला करना है.

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर 11 अप्रैल यानी आज मॉस्को पहुंचेंगे. इससे पहले उन्होंने 9 अप्रैल को कीव का दौरा भी किया था. नेहमर राष्ट्रपति पुतिन से बात कर मुद्दे को सुलझाने की कोशिश करेंगे.

रूस के चेचन्या गणराज्य के शक्तिशाली प्रमुख रमजान कादिरोव ने सोमवार सुबह दावा करते हुए कहा कि रूसी सेना द्वारा न केवल मारियुपोल के घिरे बंदरगाह पर, बल्कि कीव और अन्य यूक्रेनी शहरों पर भी हमला किया जाएगा.

रूस ने यूक्रेन के 12 सैनिक और 14 नागरिकों को वापस कर दिया है। ये सभी जंग के दौरान पकड़े गए थे.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

 http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button