व्यापार

एचडीएफसी ने बंधन बैंक में 1500 करोड़ रुपए के शेयर बेचे, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

नई दिल्ली / हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने शुक्रवार को बंधन बैंक के अपने 3 फीसदी अधिक शेयर बेच दिए. एचडीएफसी ने इस बल्क डील के जरिए करीब 1522 करोड़ रुपए जुटाए. गौरतलब है कि यह लेनदेन एचडीएफसी द्वारा अपनी बैंकिंग शाखा एचडीएफसी बैंक के साथ विलय की घोषणा के कुछ दिनों बाद हुआ है.

बीएसई के मिली बल्क डील संबंधी जानकारी के अनुसार, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) ने बंधन बैंक में अपने 4,96,32,349 शेयर यानी उसकी कुल हिस्सेदारी 3.08 फीसदी बेच दिया है. इन शेयरों को 306.61 रुपए के औसत मूल्य पर बेचा गया जिससे इस कुल सौदे का मूल्य 1,521.77 करोड़ रुपए हो जाता है.

एचडीएफसी के पास दिसंबर तिमाही में बंधन की 9.89 फीसदी हिस्सेदारी थी. वहीं, शुक्रवार को बंधन बैंक के शेयर 2.60 फीसदी की बढ़त के साथ 323 रुपए पर बंद हुए. हालांकि, सोसाइटी जनरल ने 585 करोड़ रुपए में बंधन बैंक के 1.9 करोड़ शेयर खरीद लिए हैं. यह शेयर लगभग उसी प्राइस पर खरीदे गए हैं जिस कीमत पर एचडीएफसी ने अपने शेयर बेचे हैं.

क्यों बेची एचडीएफसी ने तीन फीसदी हिस्सेदारी

दरअसल, एचडीएफसी बैंक के विलय समझौते के बाद अनिवार्य रूप से एचडीएफसी को बंधन बैंक में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 5 फीसदी से कम करनी थी. एचडीएफसी ने करीब 1.5 फीसदी हिस्सेदारी पहले ही बेच दी थी. ऐसे में इस सौदे के बाद बैंक में अब उसकी हिस्सेदारी 5 फीसदी से थोड़ी नीचे आ गई है. जानकारी के अनुसार, ऐसा आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत किया गया है.

क्या होती है बल्क डील

बल्क डील उस सौदे को कहा जाता है जहां कोई शख्स/शेयरधारक/निवेशक न्यूनतम 5 लाख शेयरों या 5 करोड़ रुपए की कीमत के शेयरों का लेनदेन कर रहा होता है. ब्लॉक डील में मुख्य रूप से संस्थागत निवेशक हिस्सा लेते हैं.

एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय

एचडीएफसी ने 4 अप्रैल को बताया था कि उसके बोर्ड एचडीएफसी बैंक के साथ उसके विलय को मंजूरी दे दी है. इस सौदे के तहत एचडीएफसी को एचडीएफसी बैंक में 41 फीसदी हिस्सेदारी मिलनी है. इस सौदे के बाद एचडीएफसी बैंक का कोई प्रवर्तक नहीं होगा और इसकी पूरी हिस्सेदारी सार्वजनिक शेयरधारकों की होगी. बैंक के एक अधिकारी के अनुसार, इस प्रक्रिया के पूरा होने में 12-18 महीने का समय लग सकता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button