व्यापार

PPF, सुकन्या व बाकी छोटी बचत योजनाओं के ब्याज पर लिया गया बड़ा फैसला, जानिए

नई दिल्ली. सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना योजनाओं समेत विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है. दरों का स्थित रहना और इनका कम न होना निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. छोटी बचत योजनाओं- सुकन्या समृद्धि योजना 7.6%, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4% और PPF 7.1% की दर से ब्याज प्रदान करती है.

दूसरी ओर, SBI की 5 से 10 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.50% ब्याज दर मिलेगी. बता दें कि छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की तिमाही आधार पर समीक्षा की जाती है.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (1 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 30 जून, 2022 को समाप्त होने वाली) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर अपरिवर्तित रहेगी.” 2021-22 की चौथी तिमाही जोकि 31 मार्च को समाप्त हो रही है, वाली दरें ही अगली तिमाही में भी मिलती रहेंगी.

इससे पहले EPFO ने इस महीने की शुरुआत में 2021-22 के लिए ब्याज दर को 4 दशकों के सबसे निचले स्तर 8.1% पर लाने का फैसला किया था. यह दर 2020-21 के लिए 8.5% थी.

नकद ब्याज मिलना बंद

गौरतलब है कि 1 अप्रैल 2022 से डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme), मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme) और सावधि जमा खातों (Term Deposit accounts) पर नकद में ब्याज देना बंद कर देंगे. ब्याज केवल खाताधारक के डाकघर बचत खाते या बैंक खाते में ही जमा किया जाएगा.

यदि खाताधारक अपने सेविंग अकाउंट को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खातों के साथ जोड़ने में सक्षम नहीं हो पाता, तो बकाया ब्याज का भुगतान केवल डाकघर बचत खाते में जमा या चेक द्वारा किया जाएगा.

डाक विभाग ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना और सावधि जमा खाताधारकों से ब्याज भुगतान के लिए अपने बचत खाते (या तो डाकघर बचत खाता या बैंक खाता) को जोड़ने का आग्रह किया है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

 http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button