छत्तीसगढ़दुर्ग

तनाव मुक्त परीक्षा पर होने वाले उदबोधन के लिए केन्द्रीय विद्यालय के बच्चे उत्साहित

दुर्ग / केंद्रीय विद्यालय दुर्ग में प्रधानमंत्री के आगामी परीक्षाओं के संबंध में होने वाले उदबोधन को लेकर काफी उत्सुकता आज दिखी। यहां पढ़ रही कक्षा बारहवीं की आस्था उईके ने बताया कि उसने अपने सभी साथियों तथा संपर्क वालों से कार्यक्रम से जोड़ने का आग्रह किया है।

लुभानी चौहान ने बताया कि वह इस बात को सोचकर बहुत रोमांचित है कि विद्यार्थियों की समस्या के संबंध में प्रधानमंत्री स्वयं चर्चा करेंगे। अरुणिमा अनिरुद्ध सिंह आफिया आशी देवेश पांडे शैलेश दुबे आदि छात्रों ने बताया कि वे प्रधानमंत्री के परीक्षा संबंधी विचारों और प्रेरक प्रसंगों को सुनने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं।

आज इस संबंध में कार्यक्रम की तैयारियांे के बारे में केंद्रीय विद्यालय में चर्चा हुई। उल्लेखनीय है कि भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तनाव मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा पर चर्चा को एक जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। उल्लेखनीय है परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का पांचवा संस्करण 1 अप्रैल 2022 को आयोजित होगा।

केंद्रीय विद्यालय दुर्ग की प्राचार्य श्रीमती ग्लोरिया मिंज ने जानकारी देते हुए बताया बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्र छात्राओं ने एक स्वाभाविक तनाव बना रहता है। शिक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार छात्रों को तनाव मुक्त करने के लिए अनेक कार्यक्रम अध्यापकों के सहयोग से चलाया जा रहा है।

इसके तहत छात्रों तथा अभिभावकों से संपर्क किया जा रहा है। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए अभी तक 1570000 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह विश्वास व्यक्त किया कि देश भर की राज्य सरकारें छात्र शिक्षक और अभिभावक अपनी भागीदारी से छात्रों को प्रोत्साहित करेंगे इस कार्यक्रम को भारतीय प्रवासियों तक भी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह परिचर्चा एक बड़े आंदोलन एग्जाम वारियर्स का हिस्सा है।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11ः00 बजे किया जा रहा है। इसमें भारत और विदेशों के करोड़ों छात्र शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे। कार्यक्रम में छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा।
केंद्रीय विद्यालय संगठन रायपुर संभाग जिसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ के सभी केंद्रीय विद्यालय आते हैं ने भी इस कार्यक्रम से सभी छात्रों और अभिभावकों से जुड़ने की अपील की है।

कार्यक्रम में डॉ थान सिंह हिरवानी, उषा शर्मा, डॉ अजय आर्य आदि उपस्थित रहे। विद्यालय में छात्रों को प्रोजेक्टर के माध्यम से इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा इसकी तैयारियां जोर शोर से की जा रही है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button