व्यापार

PM Kisan: अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकती है पीएम किसान की अगली किस्त, ये 4 डॉक्युमेंट हैं जरूरी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सालाना ट्रांसफर करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक इस योजना की 10 किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी है.

पीएम किसान की अगली किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही किसानों को 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में पीएम किसान योजना के 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

आसान है रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किन-किन डॉक्युमेंट की जरूरत होगी.

1.आधार कार्ड 
अगर आप पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी.

2.बैंक अकाउंट
पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर किए जाते हैं. इसलिए बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी.

3.खसरा और खतौनी
पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको खसरा और खतौनी के डॉक्युमेंट भी चाहिए.

4.मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

आपको एक मोबाइल नंबर की भी जरूरत होती है, जिस पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आता है. इसके अलावा आवेदन करते समय आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत होती है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button