खेल

इंग्लैंड की जीत के आगे अड़े क्रेग ब्रेथवेट, दूसरे टेस्ट में 673 गेंदें खेलकर रच दिया इतिहास…

WI vs ENG Day 5, Kraigg Brathwaite Record : वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच बारबाडोस में खेला गया दूसरा टेस्ट भी ड्रॉ रहा। इंग्लैंड ने आखिरी दिन मेजबानों के सामने जीत के लिए 282 रनों का लक्ष्य रखा था और वह मैच जीतने का पूरा प्रयास कर रहा था, मगर पहली पारी में मेराथन पारी खेलने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट को यह मंजूर नहीं था।

दूसरी पारी में भी उन्होंने खुद लगभग 31 ओवर खेल इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ब्रेथवेट ने दूसरी पारी में 184 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों की मदद से 56 रन की नाबाद पारी खेली। 5वें दिन के अंत तक मेजबान टीम 65 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बना पाई और यह टेस्ट ड्रॉ रहा। सीरीज का आखिरी मुकाबला ग्रेनेडा में 24 मार्च से खेला जाना है।

इंग्लैंड ने आखिरी दिन की शुरुआत 40/0 से की। पहले सेशन में ही इंग्लैंड ने अपनी मंशा साफ कर दी थी कि वह आज यह मुकाबला जीतने के इरादे से मैदान पर उतरे हैं। पहली पारी (507/9 D) में 96 रनों की बढ़त लेने वाली इंग्लैंड ने दूसरी पारी 6 विकेट के नुकसान पर 185 रनों पर घोषित कर दी।

इंग्लैंड ने इस तरह पहली पारी में 411 रन बनाने वाली विंडीज के सामने जीत के लिए 282 रनों का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में 25 ओवर गेंदबाजी करने वाली जैक लीज ने 3 और शाकिब महमूद ने जरूर दो विकेट लिए मगर सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट एक छोर पर जमें हुए थे और उन्होंने आखिरी दिन तक इंग्लिश गेंदबाजों को अपना विकेट नहीं दिया।

क्रेग ब्रेथवेट ने तोड़ा ब्रायन लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कुल 673 गेंदें खेल अपनी टीम के लिए इतिहास रच दिया है। पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वह अब एक टेस्ट में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ब्रायन लारा ने जिस मैच में 400 रनों की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी खेली थी उस मैच में उन्होंने 582 गेंदे खेलने का रिकॉर्ड बनाया था।

जैक लीच ने भी गेंदबाजी में किया कारनामा

इस मैच में इंग्लैंड के बाएं हाथ के ऑफ स्पिनर जैक लीच ने कुल 94.5 ओवर गेंदबाजी की। पिछले 60 सालों में वह एक मैच में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा ओवर डालने वाले गेंदबाज हैं। 1962 में टॉनी लॉक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में इससे पहले 115 ओवर गेंदबाजी की थी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button