हेल्‍थ

इन 5 एक्सरसाइज की मदद से आप गर्मी में तेजी से घटा सकते हैं वजन, जानिए

बढ़ता वजन लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। सर्दियों में लोगों को ज्यादा भूख लगती है और वो ज्यादा खाते हैं, जिसका नतीजा उनका वजन बढ़ने लगता है। सर्दी में हम चाहकर भी वजन को कंट्रोल नहीं कर पाते, लेकिन गर्मी का मौसम ऐसा है ।

जिसमें हम तेजी से वजन को कम कर सकते हैं। गर्मी में वजन कम करना आसान होता है इसलिए लोग अक्सर गर्मी में कुछ असरदार एक्सरसाइज करके तेजी से वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि गर्मी में हम पानी का ज्यादा सेवन करते हैं जिसकी वजह से वजन तेजी से कम होता है। अक्सर गर्मी में हम खाने से पहले पानी पीते हैं जिससे हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है और हम कम खाते हैं। डाइट पर कंट्रोल वजन कम होने का सबसे बड़ा कारण है।

गर्मी में डाइट के साथ कुछ असरदार और आसान एक्सरसाइज कर के तेजी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि हम गर्मी में तेजी से वजन कम करने के लिए किन एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं।

गर्मी में स्वीमिंग से करें वजन कंट्रोल: गर्मी में स्वीमिंग करने से बॉडी कूल रहती है, साथ ही तेजी से वजन भी कंट्रोल रहता है। स्वीमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जो वजन कम करने में बेहद असरदार है। स्वीमिंग करने से तनाव दूर होता है और वजन तेजी से कम होता है। अगर आप गर्मी में वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो स्विमिंग ज़रूर कीजिए।

कार्डियो एक्सरसाइज हैं असरदार: गर्मी में वजन कंट्रोल करने के लिए कॉर्डियों एक्सरसाइज जैसे वॉक, दौड़ना, और साइकिल चलाना बेहद असरदार साबित होता है। ये सभी कॉर्डियो एक्सरसाइज तेजी से वजन घटाने में असरदार हैं। सुबह खाली पेट इन एक्सरसाइज को करेंगे तो तेजी से फैट बर्न होगा। साइकिल चलाने से जांघों और कमर की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है।

सीढ़ियां चढ़कर घटाएं वजन: गर्मी में वजन कम करना चाहते हैं तो घर और ऑफिस में लिफ्ट का सहारा नहीं लिजिए बल्कि सीढ़ियां चढ़कर रास्ता तय कीजिए आपका तेजी से फैट बर्न होगा। सीढ़ी चढ़ने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है।

स्क्वाट्स की लें मदद: अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो डेली रूटीन एक्सरसाइज में स्क्वाट को शामिल करें। स्क्वाट्स करने से बैक मजबूत होती है, घुटनों और पैरों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है। आप इस एक्सरसाइज की मदद से तेजी से थाई का फैट बर्न कर सकते हैं।

जुंबा डांस से करें वजन को कंट्रोल: वजन कम करना चाहते हैं लेकिन एक्सरसाइज करने में मन नहीं लगता तो आप जुंबा डांस कर सकते हैं। म्यूजिक की तान पर तेजी से थिरककर भी आप जल्दी वजन को कम कर सकते हैं। स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसिन जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक 40 मिनट तक जुम्बा करने से 369 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। जुंबा वर्कआउट इंटेस एक्सरसाइज है जो कोलेस्ट्रॉल और शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है। ये हमारे दिल को हेल्दी रखती है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button