छत्तीसगढ़दुर्ग

सुबह 6:00 बजे से दुर्ग पुलिस ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस…

  • पिंक पैदल मार्च के माध्यम से दिया महिला सशक्तिकरण का संदेश।
  • महिला पुलिस अधिकारी, महिला पत्रकारगण सहित शहर में कुछ अपराधिक घटनाओं को रोकने में उल्लेखनीय कार्य करने वाली आम महिलाओं का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग के द्वारा किया गया सम्मान।
  • सैकड़ों महिलाओं एवं युवतियों ने आयोजन में शामिल होकर आयोजन को सफल बनाया।

दुर्ग / अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दुर्ग पुलिस के द्वारा अल सुबह 6:00 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष सेक्टर 6 भिलाई जिला दुर्ग से सैकड़ों महिलाओं की उपस्थिति में महिला दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  बद्री नारायण मीणा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू श्रीमती मीता पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय कुमार ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण  अनंत कुमार शामिल हुए।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि गणों के पुष्प गुच्छ भेंट से किया गया, तत्पश्चात उपस्थित महिला पुलिस अधिकारियों, महिला पत्रकार गण का भी पुष्पगुच्छ से स्वागत करते हुए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी गई।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग बीएन मीणा ने अपने संबोधन में कहा कि महिला सशक्तिकरण के संबंध में यह दिवस केवल 1 दिन के रूप में नहीं होना चाहिए बल्कि हर दिन महिलाओं का सम्मान कर सुरक्षित माहौल बनाया जाना चाहिए।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर संजय कुमार ध्रुव ने महिला हितों की बात का समर्थन करते हुये उनके साथ समानता का व्यवहार करने की आवश्यकता को संबल प्रदान करने पर ज़ोर दिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अनंत कुमार ने लड़कियों के शिक्षित करने और उनके सर्वांगीण विकास को बल देने की बात कही।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आईयूसीएडब्ल्यू श्रीमती मीता पवार ने कहा कि जिस प्रकार हर कामयाब आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है उसी प्रकार हर एक कामयाब औरत के साथ एक आदमी ही होता है, महिला पुरुष की प्रतिद्वंदी नहीं बल्कि पूरक है।

कार्यक्रम में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले महिला पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया जिनके नाम निम्नानुसार हैं अनुभूति भाखरे बंसल न्यूज़, भावना पांडे क्रॉनिकल, मनजीत कौर त्वरित खबरें, बीना दुबे ग्रैंड एसीएन, संध्या सिंह इंडिया न्यूज़, विजयलक्ष्मी चौहान वीएलसी न्यूज़, शाहीन खान एसीएन न्यूज़, पूर्णिमा शुक्ला श्रमजीवी पत्रकार कल्याण संघ, संगीता मिश्रा हरिभूमि, कोमल धनेश्वर पत्रिका।

साथ ही आम नागरिकों को जिन्होंने दुर्ग पुलिस का अपराधियों को पकड़ने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया उनका भी सम्मान किया गया जो कि निम्न अनुसार है ज्योति साहू एवं ममता साहू-मन्नापुरम गोल्ड की स्टाफ, जिन्होंने दो हथियारबंद आरोपियों से अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए बैंक लूटने से बचाया।

नेहा चक्रवती- केनरा बैंक सेक्टर 6 के द्वारा एक महिला के ठगों के झांसे में आकर उनके खाते से 10 लाख रुपए कर रही थी जिसकी जानकारी साइबर सेल भिलाई को देकर महिला को साइबर ठगी से बचाया।

नीलू चंद्राकर मोहन नगर के द्वारा क्षेत्र में चौकीदार की हत्या के मामले में महत्वपूर्ण योगदान देकर आरोपियों को गिरफ्तार कराया गया। प्रेम शिला साहू के द्वारा वैशाली नगर क्षेत्र के यूको बैंक में चोरी करने घुसे आरोपियों को गिरफ्तार करवाकर बड़ी घटना होने से बचाया गया।

इसी क्रम में महिला अधिकारी कर्मचारियों का भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया, जिसमें उपनिरीक्षक कमला यादव थाना वैशाली नगर को महिला संबंधी अपराधों पर तत्परता से कार्यवाही का निराकरण करने, महिला आरक्षक ग्लोरिया तिर्की यातायात को सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने,

महिला आरक्षक सानू सिंह एवं हेमलता को रक्षित केंद्र के कार्यों को लग्न एवं मेहनत से समय पर पूर्ण करने तथा महिला रक्षा टीम की सहायक उपनिरीक्षक संगीता मिश्रा एवं उनकी टीम को स्कूल कॉलेजों मोहल्लों में बालिकाओं की सुरक्षा हेतु लगातार कार्यशाला आयोजित करने व अपराधों से जागरूक करने एवं महत्वपूर्ण अपराधों की विवेचना में सहयोग करने के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया।

इसके तत्पश्चात कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दुर्ग के द्वारा पिंक पैदल मार्च में शामिल हुई सैकड़ों महिलाओं का फ्लैग ऑफ कर रवाना किया गया। जिसमें सैकड़ों महिलाओं के द्वारा पिंक पैदल मार्च में महिलाओं को सशक्तिकरण एवं सुरक्षित माहौल का एहसास दिलाने हेतु 3 किलोमीटर का मार्च किया गया,

यह मार्च कंट्रोल रूम से निकलकर ग्लोब चौक, भिलाई निवास होते हुए, टीए बिल्डिंग के सामने, स्टेट बैंक सिविक सेंटर, नेहरू आर्ट गैलरी के पास, कला मंदिर होते हुए वापस कंट्रोल रूम पर वापस उपस्थित हुए। जिसमें रास्ते पर मिलने वाली समस्त महिलाओं को पिंक फ्रेंड का रिस्ट बैंड बांधकर एवं पिंक मार्च का बैच लगाकर, सुरक्षा की चाबी मे अंकित आपातकालीन नंबर दिए गए।

अंत में सभी महिलाओं का स्वल्पाहार की व्यवस्था पुलिस नियंत्रण कक्ष में करके वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा उनको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी गई।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button