देश-दुनिया

यूक्रेन ने अब तक मार गिराए 11000 रूसी सैनिक! ये हैं जंग के 10 बड़े अपडेट

Russia-Ukraine War News Latest Update : रूस और यूक्रेन युद्ध का आज 12वां दिन है. बीते 11 दिनों से दोनों देशों के बीच चल रही जंग ने ना सिर्फ वहां के नागरिकों को बल्कि पूरी दुनिया के राजनेताओं को भी चिंता में डाल दिया है. जंग में रोज रूस यूक्रेन के अलग अलग शहरों पर मिसाइलों बमों से हमले कर रहा है. इस दौरान लाखों की तादाद में लोग यूक्रेन से पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं.

इस बीच रूस से नाराज कई देश उसपर प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और प्राकृतिक गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत चल रही है.

तेल और गैस आयात के बारे में पूछने पर ब्लिंकन ने सीएनएन से रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले इस विषय पर अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी. बाइडन और पश्चिमी देशों ने अब तक रूस के ऊर्जा उद्योग पर प्रतिबंध नहीं लगाए हैं ताकि इससे उनकी अर्थव्यवस्थाओं पर असर नहीं पड़े.

आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन युद्ध के 10 अपडेट:–

1. यूक्रेन सेना की ओर से जारी आंकड़ों में दावा किया गया है कि अब तक की जंग में रूस के 11 हजार से अधिक सैनिकों को मारा जा चुका है. साथ ही बड़ी संख्या में हथियारों को नष्ट किया गया है. नष्‍ट किए गए हथियारों में 48 हेलिकॉप्टर्स, 285 टैंक, 44 मिल‍िट्री प्‍लेन, 60 ईंधन टैंक, 2 नाव और अन्‍य हथियार शामिल हैं.
2. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को मदद की अपील करते हुए अमेरिकी सांसदों को भावुक मैसेज भेजकर कहा- हो सकता है कि आप मुझे आखिरी बार जिंदा देख रहे हों. इसके तुरंत बाद अमेरिका और NATO ने यूक्रेन की मदद के लिए 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें और दूसरे हथियारों की खेप रवाना कर दी.
3. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी हमले झेल रहे खार्किव, चेर्निहाइव, मारियुपोल, खेरसॉन, होस्टोमेल और वोल्नोवाखा शहरों को सोवियत परंपरा के अनुसार हीरो सिटी की उपाधि दी है. ये शहर रूसी सेना का डटकर सामना कर रहे हैं. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सोवियत संघ के 12 शहरों को यह खिताब दिया गया था.
4.यूक्रेन से भारतीयों के रेस्क्यू के लिए शुरू किया ऑपरेशन गंगा आखिरी फेज में है. रविवार तक 76 उड़ानों के जरिए 15,920 से ज्यादा स्टूडेंट्स को निकाला गया है. सिर्फ शनिवार को 52,00 स्टूडेंट्स को लाया गया. आज भी 8 उड़ानों से 1500 भारतीयों को लाया जाएगा. सुमी में अब भी 700 से ज्यादा स्टूडेंट फंसे हैं. उन्हें निकालने के लिए इंडियन एम्बेसी की एक टीम पोल्टावा शहर में मौजूद है.
5. यूक्रेन के शरणार्थियों की संख्या 15 लाख के पार पहुंचने की उम्मीद है. रूस द्वारा हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने देश छोड़ना शुरू कर दिया है. लोगों ने पोलैंड, रोमानिया, स्लोवाकिया और अन्य जगहों पर शरण ली है.
6. यूक्रेन पर हो रहे हमलों के विरोध में अब Netflix भी सामने आ चुका है. दरअसल नेटफ्लिक्स ने कहा है कि वह रूस में अपनी सेवा को निलंबित कर रहा है. कंपनी ने अपने द्वारा जारी किये एक बयान में कहा कि कंपनी ने जमीनी हालात को देखते हुए रूस में अपनी सेवा पर रोक लगाने का फैसला किया है. वहीं दूसरी तरफ टिकटॉक भी रूस में अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो बनाने और देखने से रोक लगा दिया है.
7. ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से निकाले गए 160 भारतीय छात्रों को लेकर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से एक स्पेशल फ्लाइट दिल्ली पहुंची है. उधर, बुडापेस्ट में मौजूद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि और भी छात्रों को हंगरी लाने के लिए चार बसें सीमा पार से यूक्रेन के पोल्टावा भेजी जा रही हैं. वहीं, आज 7 उड़ानें 1200 भारतीय नागरिकों को ला रही हैं.
8. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव के हवाले से रविवार को बताया कि यूक्रेनी वायु सेना के अड्डे को सटीक हथियारों से निशाना बनाया. रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला करना जारी रखा है. रूस ने कहा कि लंबी दूरी के उच्च-सटीक हथियारों के साथ यूक्रेन के स्टारोकोस्टियनटिनिव सैन्य हवाई अड्डे पर हमला किया गया और उसे नष्ट कर दिया गया.
9. यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत के दौरान दावा किया कि रूसी बल यूक्रेन के दो परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर चुके हैं और वे तीसरे संयंत्र की ओर बढ़ रहे हैं. जेलेंस्की ने कहा कि मौजूदा समय में माइकोलाइव के उत्तर में करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युझनौक्रेंस्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र खतरे में है.
10. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन का देश का दर्जा खतरे में है. उन्होंने पश्चिमी प्रतिबंधों को रूस के खिलाफ युद्ध की घोषणा करार देते हुए कहा कि कब्जे में आए बंदरगाह शहर मारियुपोल में आतंकी घटनाओं की वजह से संघर्षविराम भंग हुआ.
संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे
http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button