देश-दुनिया

यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए 24 घंटों में 18 फ्लाइट शेड्यूल, 130 रूसी बसें तैयार…

यूक्रेन में रूस के हमले लगातार जारी हैं. इस बीच भारत सरकार वहां फंसे भारतीयों को निकालने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है. सरकार का कहना है कि उम्मीद है कि 10 मार्च तक सभी भारतीयों को वापस लेकर आ जाएंगे. इस बीच रूस ने कहा है कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए 130 रूसी बसें तैयार हैं. रूस ने गुरुवार को कीव में भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए 6 घंटे के लिए हमले रोकने का ऐलान किया था

विदेश मंत्रालय के मुताबिक ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 18,000 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित भारत लाया जा चुका है. बीते 24 घंटो में 15 फ्लाइटें भारत आई हैं. अगले 24 घंटो के लिए 18 फ्लाइटों को यूक्रेन भेजा जाएगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इनमें 3 फ्लाइट भारतीय वायुसेना C-17की हैं, अन्य कमर्शियल फ्लाइट हैंय इनमें एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट की फ्लाइट है​​​​​.

रूस की समाचार एजेंसी तास के मुताबिक़ यूक्रेन के खारकीएव और सुमी से भारतीयों और अन्य विदेशी नागरिकों को ले जाने के लिए रूस की 130 बसें तैयार हैं. यहां से लोगों को रूस के बेलग्राद इलाक़े में ले जाया जाएगा. रूस के नेशनल डिफेंस कंट्रोल सेंटर के प्रमुख करनल जनरल मिखाइल मिज़िंत्सेव ने इसकी जानकारी दी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को वाराणसी में यूक्रेन से वापस आए छात्रों से भेंट की. इन छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए. इनमें बनारस के साथ ही उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों के छात्र भी थे.

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को रेस्क्यू करके 10 मार्च तक भारत सरकार घर वापसी कराएगी. सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया- इसके लिए कुल 80 उड़ानों को लगाया जाएगा. इनकी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए केंद्र सरकार के 24 मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है.

प्लान के तहत रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से कुल 35 फ्लाइट्स आएंगी, इसमें एयर इंडिया की 14, एयर इंडिया एक्सप्रेस की आठ, इंडिगो की सात, स्पाइस जेट की एक, विस्तारा की तीन और भारतीय वायुसेना की दो उड़ानें शामिल हैं. हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से कुल 28 उड़ानें लगाई गई हैं.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अगले 24 घंटों में 18 और फ्लाइट शेड्यूल की गई हैं. इनमें 3 फ्लाइट भारतीय वायुसेना C-17 है, बाकी के कमर्शिलय फ्लाइट हैं, जिनमें एयर इंडिया, ईंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट के फ्लाइट हैं। जो फ्लाइट शेड्यूल की गई हैं उनमें 7 बुचारेस्ट, 5 बुधापेस्ट, 2 रेजेसजो, 1 कोएसिक, इसके अलावा रोमानिया की सीमा के पास एक नए स्थान सुसेवा शहर की पहचान की गई है, जहां से 2 विमान उड़ान भरेंगी.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button