व्यापार

पेट्रोल-डीजल कीमतों पर जल्द लग सकता है जोर का झटका, रिकॉर्ड लेवल पर पहुंची क्रूड ऑयल की कीमत

क्रूड ऑयल 2014 के बाद पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल की तरफ पहुंच चुका है। इससे जल्द ही आपको झटका लग सकता है और तेल की कीमतों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी संभव है। क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल ग्रोथ को कम करने के साथ मुद्रास्फीति को बढ़ा सकता है। यह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के साथ दुनिया भर के केंद्रीय बैंको के लिए एक चिंताजनक है क्योंकि बैंक अभी भी अर्थव्यवस्था को महामारी के दबाव से उबारने की कोशिश कर रहे हैं। G-20 के वित्त प्रमुख इस साल पहली बार इस सप्ताह बैठक करने जा रहे हैं और इसमें मुद्रास्फीति सबसे प्रमुख चिंता का विषय है।

तेजी से बढ़ेगी महंगाई- 

कीमतों में उछाल से ऊर्जा निर्यातकों को लाभ होता है। अर्थव्यवस्थाओं पर तेल की कीमत का प्रभाव पहले से ज्यादा होगा। इससे कंपनियों और उपभोक्ताओं दोनों के बिल में बढ़ोतरी होगी, खाने के साथ, परिवहन समेत तमाम चीजों की कीमतें बढ़ जाएंगी। ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स के शॉक मॉडल के अनुसार, इस महीने के अंत तक कच्चे तेल के 100 डॉलर पहुंचने से यूएस और यूरोप में मुद्रास्फीति लगभग आधा प्रतिशत बढ़ जाएगी। जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी ने चेतावनी दी है कि 150 डॉलर प्रति बैरल तक की तेजी वैश्विक ग्रोथ को लगभग रोक देगी और मुद्रास्फीति को 7% से अधिक तक पहुंचा देगी, जो कि अधिकांश मौद्रिक नीति निर्माताओं द्वारा लक्षित दर से तीन गुना से अधिक है।

एक साल में 50% बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें-

ड्यूश बैंक एजी के इकनोमिक रिसर्च हेड पीटर हूपर का कहना है कि तेल का झटका अब व्यापक रूप से मुद्रास्फीति की समस्या है। परिणाम स्वरूप यह वैश्विक ग्रोथ विकास के धीमा होने का एक एक महत्वपूर्ण कारण है। क्रूड ऑयल की कीमत एक साल पहले की तुलना में लगभग 50% अधिक है, यह कमोडिटी की कीमतों में व्यापक रैली का हिस्सा है और इससे प्राकृतिक गैस पर भी असर पड़ा है। लोखड़ौन के बाद मांग बढ़ने, रूस और यूक्रेन के बीच भू-राजनीतिक तनाव और तनावपूर्ण सप्लाई चैन के कारण कीमतों में तेजी जारी है। सिर्फ दो साल पहले, तेल की कीमतें कुछ समय के लिए शून्य से नीचे आ गई थीं।

एनर्जी की 80% आपूर्ति तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस से-

तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस – वैश्विक अर्थव्यवस्था को 80% से अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। कंसल्टेंसी, गावेकल रिसर्च लिमिटेड के अनुसार, इनमे से एक की लागत अब एक साल पहले की तुलना में 50% से अधिक है। ऊर्जा की कमी ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में चल रहे दबाव को भी बढ़ा दिया है, जिससे लागत बढ़ गई है।

गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक का अनुमान है कि 50% की वृद्धि से हेडलाइन मुद्रास्फीति औसतन 60 आधार अंकों से बढ़ जाएगी, जिसमें उभरती अर्थव्यवस्थाएं सबसे अधिक प्रभावित होंगी। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में इस वर्ष उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में वैश्विक उपभोक्ता कीमतों के लिए अपने पूर्वानुमान को औसतन 3.9% तक बढ़ा दिया है, जो कि 2.3% और उभरते और विकासशील देशों में 5.9% है।

प्रत्येक $10 प्रति बैरल की वृद्धि से ग्रोथ रेट 0.1 प्रतिशत कम-

अमेरिका में शेल तेल इंडस्ट्री के उदय के मतलब है कि उसकी अर्थव्यवस्था इस झटके के प्रति कम संवेदनशील है- उपभोक्ता गैसोलीन के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं और घरेलू उत्पादक अधिक कमा रहे हैं। मूडीज एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क ज़ांडी का अनुमान है कि प्रत्येक $10 प्रति बैरल की वृद्धि अगले वर्ष के आर्थिक विकास को 0.1 प्रतिशत अंक से कम कर देती है। उदाहरण के लिए रूस को अपने बजट में इस वर्ष राजस्व में अतिरिक्त $65 बिलियन से अधिक मिल सकता है, जिससे क्रेमलिन को यूक्रेन पर संभावित प्रतिबंधों के खिलाफ असर को कम करने में मदद मिलेगी।

उत्पादक देशो को लाभ-

कनाडा और मध्य पूर्वी अर्थव्यवस्थाओं  के साथ दूसरे उत्पादकों को भी कीमत बढ़ने से लाभ होगा। लेकिन अधिकांश उपभोक्ताओं और केंद्रीय बैंकरों के लिए यह चिंता का विषय है और उनके लिए यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि कीमत कितनी तेजी से कहां तक जाती है। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स लिमिटेड की प्रियंका किशोर ने कहा, “निरंतर तेजी से वृद्धि कुछ देशों में मंदी जैसी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकती है, खासकर अगर राजकोषीय नीति भी विशेष रूप से सख्त हो रही है।” ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स का अनुमान है कि तेल में हर 10 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि से वैश्विक ग्रोथ का लगभग 0.2 प्रतिशत कम हो जाता है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button