भिलाई

माता रमाई की मनाई गई जयंती,नगरवासियों को नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर देने लिया गया निर्णय

भिलाई। माता रमाई की जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इसकी आयोजन समिति महामानव मल्टीपर्पस सोसाइटी ने इस दौरान निर्णय लिया कि कोराना के इस दौर में तथा आवश्यकताओं वाले दुर्ग-भिलाई के लोगों को नि:शुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जायेगा। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण संघ की प्रदेश अध्यक्ष प्रज्ञा बौद्ध के द्वारा माता रमा बाई के जीवन पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया कि माता रमाई  जयंती अर्थात करोडो लोगों के जीवन प्रकाशित करने करोड़ों लोगों के जीवन को उजाले कि ओर ले जाने के लिए स्वयं को अंधेरे में रखा।

हमारे जीवन को रोशन करने और हमारे जीवन में आज चौतरफा उजाले है। यह उजाले हमे माता रमाई के त्याग, परिश्रम, और उनके अंतरमन करूणा कि वजह से हमारा समाज सदियों से अधिकारों से वंचित अनेक विषमता का शिकार और बहिष्कारित समाज था इस समाज को सदियों बाद यदि किसी ने ममतामई करूणा का हाथ हमारे सिर पर रखा तो वह हम सबकी मां माता रमाई ने यदि उनकी करूणा हम सब पर न होती तो न जाने हम आज भी हमारा जीवन से अंधेरे दूर होना असंभव था।

इसके पश्चात भारतीय बौद्ध महासभा के राष्ट्रीय ट्रस्टी मेंबर एसआर कानडे ने संबोधित करते हुए बताया की किसी महापुरूष के आगे बढऩे में महिलाओं का कितना हाथ होता है यह सब हमको माता रमाई की जीवन को पढऩे से मिलती है। माता रमाई के बलिदान और त्याग के कारण ही भीमराव अम्बेडकर विश्व भूषण भारत रत्न डॉक्टर बाबासाहेब आम्बेडकर बने। यदि बाबा साहब के जीवन में माता रमाई ना होती तो शायद भीमराव अंबेडकर बाबा साहब नहीं बन पाते ।

माता रमाई कि जयंती पर महामानव मल्टीपर्पस सोसायटी भिलाई दुर्ग के अध्यक्ष आशीष चौहान ने माता रमाई कि जयंती पर सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि रमाई त्याग मूर्ति करोड़ों लोगो की आई रमाई जिनके त्याग अथक परिश्रम से भारत को दैदिप्तमान क्रांति सूर्य प्राप्त हुआ अपने जीवन को अंधेरे में रखकर हमारे जीवन को रोशन किया। जिसे जरूरतमंद लोगों को हमारी संस्था की ओर से निशुल्क दिया जाएगा जिसको भी ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत हो वे हमसे संपर्क कर सकते हैं ।

इस अवसर पर महामानव मल्टीपर्पस सोसायटी भिलाई दुर्ग व महिला सशक्तिकरण संघ जिला दुर्ग के समस्त पदाधिकारी प्रवीण वासनिक, शैलेन्द्र भगत, एस.आर. कानडे, सुषमा रोकड़े, गिरीश गनवीर, प्रतिमा बंसोड रंजना वालवान्द्रे, संगीता खोबरागड़े, प्रीतिमा गेडाम, जयश्री बौद्ध, कल्पना गजभिए, लीना वैद्य, पूनम खापर्डे, प्रियंका मोटघरे, पूनम ढोक व अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन महासचिव कल्पना गजभिये ने किया व आभार प्रवीण वासनिक ने किया उपरोक्त जानकारी सचिव सुनीता पटेल द्वारा दी गयी ।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button