दुर्ग

हमर लैब की तैयारियां अंतिम चरण में, 114 प्रकार के जांच होंगे निःशुल्क

-आरटीपीसीआर लैब भी जल्द ही हो जाएगा आरंभ, अब सैंपल एम्स भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी

दुर्ग / हाईटेक जिला अस्पताल अब मरीजों की जेब के लिए और भी सस्ता हो जाएगा। हमर लैब की तैयारियां अंतिम चरण पर हैं। इसके आरंभ होने से 114 प्रकार के जांच एक ही कैंपस में निःशुल्क हो सकेंगे। इसके साथ ही आरटीपीसीआर लैब भी जल्द ही आरंभ हो जाएगा। इसके चलते सैंपल एम्स भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज जिला अस्पताल में इनकी तैयारियों का निरीक्षण किया।

उन्होंने शीघ्रता से इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा कर एप्रेटस लगाने के निर्देश दिये। आरटीपीसीआर लैब का काम लगभग पूर्णता की ओर है और कुछ ही दिनों के भीतर इसे चालू कर दिया जाएगा। कलेक्टर ने आज जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान कहा कि हमारी प्राथमिकता हमर लैब को शीघ्रता से आरंभ करने की होगी। इसके लिए युद्धस्तर पर तैयारी करें। हमर लैब के प्रारंभ होने से मरीजों को निःशुल्क जाँच सुविधा तो होगी ही, कैंपस के डाक्टरों के लिए भी सुविधा बढ़ जाएगी और रिपोर्ट समय पर मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि वायरोलाजी लैब आरंभ होने से अभी कोविड के आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा मिल सकेगी। जरूरत पड़ने पर इसे ही अपग्रेड कर अन्य वायरस आधारित अन्य बीमारियों को डिटेक्ट भी किया जा सकेगा। कलेक्टर ने आज जिला अस्पताल में चल रहे रिनोवेशन कार्य देखे। उन्होंने कहा कि रिनोवेशन के काम में यह देखें कि बिल्डिंग की आपसी कनेक्टिविटी अच्छी रहे ताकि एक विंग से दूसरे विंग तक जाना अधिक सुविधापूर्ण हो।

साथ ही उन्होंने कहा कि जिस तरह से जरूरी काम और मरीजों की सुविधाओं के लिए सामग्री लगनी है और यदि इसमें तत्काल क्रय करने की जरूरत है तो इसे जीवनदीप समिति के माध्यम से संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल को अपग्रेड कर यहां सर्वाेच्च स्तर की सुविधाएं देना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता है और इसके मुताबिक कार्य करें। उन्होंने एमसीएच बिल्डिंग में मरीजों के परिजनों की सुविधा को देखते हुए बाहर में शेड निर्माण के निर्देश भी दिये। उन्होंने सभी निर्माण कार्यों को तय समयावधि में और गुणवत्तापूर्वक पूरा करने निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सबसे जरूरी प्राथमिकता है। जीवनदीप समिति के अलावा डीएमएफ के माध्यम से भी किसी जरूरी कार्य के लिए राशि लगानी है तो इस संबंध में प्रस्ताव भेजें। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना और सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर भी मौजूद थे। अपर कलेक्टर ने इस दौरान विभिन्न विंग में चल रहे निर्माण कार्याैं की प्रगति से अवगत कराया तथा इनके पूरा होने की संभावित तिथि के बारे में भी जानकारी दी। सीएमएचओ ने अधोसंरचना के साथ आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण की उपलब्धता के संबंध में तकनीकी पक्ष की जानकारी दी।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button