हेल्‍थ

लंबे समय तक फिट और यंग दिखने के लिए महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये सुपरफूड्स

Superfoods For Women: आज के डिजिटल युग में महिलाएं काफी बिजी हैं. खासतौर से वर्किगं महिलाओं के कंधों पर कई सारी जिम्मेदारियां एकसाथ होती हैं. उन पर घर-परिवार की जिम्मेदारी, बच्चों की जिम्मेदारी और साथ ही ऑफिस के काम की भी जिम्मेदारी रहती है. ऐसे में कई बार घर और ऑफिस को मैनेज करने में महिलाएं खुद अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाती हैं. महिलाओं को अपने हेल्थ का ख्याल रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन जरूर करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं महिलाओं के लिए जरूरी कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जिन्हें खाने से उनकी सेहत फिट एंड फाइन रह सकती है.

दूध- महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा मात्रा में नजर आती है. ऐसे में उनको डाइट में लो फैट मिल्क को जरूर शामिल करना चाहिए. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन डी कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

टमाटर- टमाटर को महिलाओं के लिए सुपरफूड माना जाता है. इसमें लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो हार्ट संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर स्किन को हेल्दी रखने और एजिंग को रोकने में भी मदद करता है.

बीन्स- बीन्स खाने से दिल की बीमारियां और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और साथ ही इसमें फैट बहुत कम होता है. महिलाओं के लिए भी बीन्स बहुत फायदेमंद होते है. इसके सेवन से हॉर्मोंस को बैलेंस में रखने में मदद मिलती है.

सोयाबीन- महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप सोया के बने प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क और टोफू भी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

दही- महिलाओं को दही या फिर लो फैट योगर्ट का सेवन जरूर करना चाहिए. कई रिसर्च में पाया गया है कि दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है. दही पेट से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. दही खाने से अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी दही जरूरी है.

फिश- नॉन वेज खाने वाली महिलाओं के लिए फिश एक हेल्दी ऑप्शन है. महिलाओं को डाइट में सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल मछली को जरूर शामिल करना चाहिए. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. फिश खाने से त्वचा, हार्ट की बीमारियां, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, ज्वाइंट पेन और इंफ्लेमेशन से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं.

बेरीज- बेरीज महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. महिलाओं को स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जरूर खाना चाहिए. इनमें एंटी-कैंसर वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. बेरीज महिलाओं को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में भी मदद करती हैं. इनमें विटामिन सी और फोलिक एसिड काफी मत्रा में पाया जाता है. गर्भावस्था में भी बेरीज खाने की सलाह दी जाती है. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को दूर करने में भी बैरीज काफी फायदेमंद होते हैं.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button