दुर्ग

14 माह में एक लाख एक हज़ार चार सौ एक से अधिक मरीजों का उपचार

-87847 हितग्राहियों को दवाइयां वितरण किया गया,शिविर में निशुल्क दवाइयां मिलने से गरीब परिवारों का आर्थिक बोझ कम हो रहा है:

दुर्ग / नगर पालिक निगम स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के साथ गरीबों का त्वरित इलाज कर उन्हें स्वस्थ बनाने की दिशा में राज्य शासन द्वारा उठाए गए कदम का ही परिणाम है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत गरीब परिवारों का दिल जीत रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिशा-निर्देश में 1 नवंबर 2020 को इस योजना से अभी तक दुर्ग नगर पालिक निगम सीमान्तर्गत स्लम बस्ती में 101401 ( एक लाख एक हज़ार चार सौ एक से अधिक मरीजों का उपचार हो चुका है।

मोबाइल मेडिकल यूनिट अंतर्गत लगने वाले कैम्प और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वालों की संख्या देखी जाए तो हर माह 7 हजार 5 सौ से अधिक मरीज मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्वस्थ हो रहे हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट में करीब 41 प्रकार की जांच सुविधाएं उपलब्ध होने से सभी वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। इस योजना से गरीबों को मिल रहा लाभ
हर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति चाहता है कि जब वह बीमार पड़े तो उसे अपने इलाज के लिए भटकना न पड़े। लोगों की इसी जरूरतों को ध्यान रख छग शासन ने शुरू की है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अब इन्हीं उद्देश्यों और लक्ष्यों को न सिर्फ पूरा कर रही है। बल्कि अपने क्षेत्र में ही कैंप लगने से लोगों को इलाज में बहुत सहूलियत होने लगी है।

मोबाइल मेडिकल यूनिट से अब तक एक लाख एक हज़ार चार सौ एक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिल चुका है। नगर पालिक निगम क्षेत्र में स्लम में रहने वाले मजूदरों, गरीबों के लिए यह योजना राहत के समान है।
मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से स्लम इलाकों में कैंप लगाकर इलाज एवं स्वास्थ्य जांच की जाती है।
शिविर में आकर अपना इलाज कराने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है।

अब तक लगाए गए शिविर में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वाले मरीजों का औसत देखे तो प्रति मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत 14 माह मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना योजनान्तर्गत 02 नवंबर 2020 से अद्यतन दिनांक 20 जनवरी 2022 तक कुल 101401(1 लाख एक हज़ार चार सौ एक) मरीजों का उपचार किया जा चुका है जिसमे 16500 से अधिक मरीजों का महत्वपूर्ण जांच जैसे (शुगर, हीमोग्लोबिन,रक्त जांच,कोलेस्ट्रॉल,थाइरॉइड,सिकलिंन,यूरिन एवं अन्य रक्त जांच) योजना के माध्यम से पूर्ण किया जा चुका है साथ ही साथ 87800 से अधिक हितग्राहियों को निःशुल्क दवाइयां उपचार अनुसार किया गया है।शिविर में निशुल्क दवाइयां मिलने से गरीब परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम हो रहा है।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button