देश

ट्रेनों में गार्ड को अब से ट्रेन मैनेजर के नाम से जाना जाएगा…

रेलवे में ‘गार्ड’ पद के नाम में बदलाव किया गया है। भारतीय रेलवे ने तत्काल प्रभाव से गार्ड के पदनाम में परिवर्तन कर दिया है। अब से गार्ड के स्थान पर इस पद को ट्रेन मैनेजर के नाम से संबोधित किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में एक आदेश जारी किया था, जो शुक्रवार को साझा किया गया।

रेलवे बोर्ड ने असिस्टेंट गार्ड को ‘असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर’ और सीनियर पैसेंजर गार्ड को ‘सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर’ के रूप में फिर से नामित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि रेल कर्मचारी संघों की लंबे समय से मांग की जा रही थी कि ट्रेन के सुरक्षित संचालन के प्रभारी गार्डों के पदनाम में बदलाव किया जाए।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का पदनाम सीईओ करने के बाद रेलवे ने अपनी एक कॉरपोरेट छवि बनाने की कोशिश कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि रेलवे खिलाड़ियों को ट्रेनों के संचालन की अनुमति देने की योजना बना रहा है। नामकरण में ये बदलाव स्वाभाविक हैं और रेलवे के आधुनिकीकरण के अनुरूप हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों के गार्ड अपनी-अपनी ट्रेनों के प्रभारी होते हैं। इसलिए यह काफी उपयुक्त होगा कि ट्रेन गार्ड के मौजूदा पदनाम को ‘ट्रेन मैनेजर’ में बदल दिया जाए, जो बिना किसी वित्तीय प्रभाव के उनके लिए एक सम्मानजनक पदनाम होगा, ताकि वे समाज में एक सम्मानजनक जीवन जी सकें।

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button