देश

Podcast : पत्नी को ना कहने का अधिकार, मैरिटल रेप के लिए सजा मिलनी ही चाहिए – दिल्ली हाईकोर्ट

नई दिल्ली. इस पॉडकास्ट में आपका स्वागत है, स्वीकार करें अनुराग अन्वेषी का नमस्कार. दोस्तो, योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 4 विधायकों ने दे दिया है इस्तीफा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट आज एक समिति का गठन कर दिया है. मैरिटल रेप यानी वैवाहिक बलात्कार मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि वैवाहिक दुष्कर्म के मामले में सजा मिलनी चाहिए और इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. भारत रत्न लता मंगेशकर और केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. इन खबरों से पहले आज के पॉडकास्ट में आइए सुनें देशभर में कोरोना का हाल.

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय – की ओर से जारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को बीते 24 घंटे में 1 लाख 94 हजार नए केस मिले जबकि इस अवधि में कुल 442 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हुई. देश की राजधानी दिल्ली में इस अवधि में कोरोना संक्रणण के कुल 21,259 केस सामने आए हैं, जबकि 23 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मंगलवार को 11,089 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5 संक्रमितों की मौत हो गई है. यूपी में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या 44,466 हो गई है.

महाराष्ट्र में मंगलवार को बीते हुए 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 34,424 नए मामले सामने आए और इसी दौरान गुजरात में 7,476 लोग संक्रमित पाए गए. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 22 मरीजों की मौत हो गई. ठाणे के कल्याण इलाके की आधारवाड़ी जेल में 35 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. पॉजिटिव पाए जाने वालों में 32 कैदी और जेल के 3 स्टाफ शामिल हैं. संक्रमित पाए गए लोगों को जेल में बने आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इससे पहले मुंबई की आर्थर रोड जेल में 30 कैदी पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव. पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना के 21,098 नए मामले आने के साथ ही इलाज करा रहे कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार हो गई है.

24 घंटे के दौरान 19 और कोरोना वायरस संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है. मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पंजाब में कोरोना के 4593 नए केस सामने आए हैं. इसी दौरान 9 लोगों की मौत भी हुई है. अब राज्‍य में कोरोना के 23,235 सक्रिय केस हो गए हैं. असम में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार को 2837 नए केस सामने आए हैं. इसके साथ ही 2 लोगों की मौत भी हुई है. राज्‍य में इस समय कोरोना के सक्रिय केस अब 9253 हैं. तमिलनाडु में मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना के 15,379 नए केस सामने आए हैं. 24 घंटे में वहां 20 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है. राज्‍य में इस समय कोरोना के सक्रिय केस 75,083 हो गए हैं.

भारत रत्न लता मंगेशकर कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं. 82 वर्षीय लता मंगेशकर को 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस बीच उन्हें निमोनिया भी हो गया है. ब्रीच कैंडी अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.प्रतीत समदानी, जो पिछले कुछ कई सालों से लता मंगेशकर की देखभाल कर रहे हैं. उन्होंने ये पुष्टि की है कि लता मंगेशकर को शनिवार की रात भर्ती कराया गया है और वह निमोनिया से भी पीड़ित हैं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा है कि उन्‍हें कोरोना वायरस के हल्‍के लक्षण हैं. वह सभी प्रोटोकॉल अपना रहे हैं. उन्‍होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के आरोपों का सामना कर रहे हैं. जॉनसर पर आरोप है कि उन्होंने साल 2020 में कोविड लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में अपने स्टाफ के साथ पार्टी की. जबकि ब्रिटिश नागरिकों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया गया.आईटीवी चैनल ने मई 2020 में प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय और आवास के बगीचे में ‘सोशली डिस्टेंस्ड ड्रिंक्स’ आयोजन के एक लीक हुए ईमेल निमंत्रण को प्रकाशित किया है, जिसके बाद विपक्षी नेताओं ने पुलिस से जांच कराने की मांग की है. प्रधानमंत्री के निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कई लोगों को मेल भेजा गया था. आयोजन की तारीख 20 मई, 2020 अंकित है. उसी दिन सरकार ने टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में लोगों को याद दिलाया कि वे अपने घर के बाहर केवल एक व्यक्ति से मिल सकते हैं.

योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया. मौर्य के पीछे-पीछे तिंदवारी से बीजेपी विधायक बृजेश प्रजापति, बिल्हौर से विधायक भगवती सागर और तिलहर से विधायक रोशन लाल वर्मा ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया. यूपी चुनाव से पहले मिले इस झटके के बाद बीजेपी अलर्ट मोड पर है और मुख्य विपक्षी पार्टी सपा को जवाबी झटका देकर हिसाब बराबर करने की कोशिश में है.

सूत्रों के मुताबिक, अब गृह मंत्री अमित शाह ने हालात संभालने का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया है. पार्टी की रणनीति किसी भी तरह स्वामी प्रसाद मौर्य को रोकने और जल्द सपा को बड़ा झटका देने की है. खबर है कि पार्टी जल्द ही सपा के किसी बड़े चेहरे को अपने कुनबे में जोड़ सकती है. वहीं सहयोगियों को भी साधे रखने की कोशिशें चल रही हैं. बीजेपी ने यूपी के अपने दो सहयोगियों अपना दल और निषाद पार्टी से संपर्क बनाए रखा है और दोनों सहयोगियों को सम्मानजनक सीटें देने का भरोसा दिया.

वैवाहिक बलात्कार को लेकर मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने एक अहम टिप्पणी की है. दिल्ली हाईकोर्ट के अनुसार वैवाहिक दुष्कर्म के मामले में प्रथम दृष्टया सजा मिलनी चाहिए और इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि महिलाओं की यौन स्वायत्तता, शारीरिक अखंडता और ना कहने के अधिकार से कोई समझौता नहीं हो सकता है.

लेकिन इसके साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि एक पैने दृष्टिकोण के साथ हमें यह भी देखना होगा कि पति की ओर से पत्नी के साथ एक बार बिना इच्छा के बनाए गए यौन संबंध को भी बलात्कार कहा जा सकता है जिसके ‌लिए पति को 10 साल की सजा होगी. हाई कोर्ट ने देश में वैवाहिक दुष्कर्म को अपराध घोषित करने की मांग को लेकर दाखिल याचिकाओं पर विचार करते हुए यह मौखिक टिप्पणी की.

गलत तथ्यों के आधार पर अगर किसी महिला के साथ यौन संबंध बनाया जाता है तो इसे महिला की सहमति के रूप में नहीं माना जाएगा. बंबई हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने एक युवक की याचिका खारिज करते यह टिप्पणी की है. युवक ने अपने खिलाफ बलात्कार की एफआईआर खत्म करने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. दरअसल, युवक ने शादी का वादा कर एक महिला से शारीरिक संबंध बनाए थे. बाद में वह शादी से मुकर गया. इसके बाद महिला ने युवक के खिलाफ रेप का केस दायर किया था.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button