देश

20 साल से पुलिस को चकमा दे रहा था गैंगस्टर, Google Maps ने ढूंढकर पहुंचा दिया जेल

लगभग 20 साल से फरार अपराधी (Google Maps Caught Mafia) को ढूंढने में पुलिस के पसीने छूट रहे थे, लेकिन Google Maps ने उसे स्पॉट करके जेल में डलवा दिया.

आमतौर पर सही रास्ता ढूंढने के लिए लोग Google Maps का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये टूल पुलिस की मदद कर सकता है, इस बारे में इसके क्रिएटर्स ने भी नहीं सोचा होगा. खैर, गूगल मैप्स ने अपनी कुशलता का प्रदर्शन करते हुए इटली के एक कुख्यात माफिया गैंग के सदस्य को पुलिस तक पहुंचा दिया है. ये आदमी 20 साल से अंडरग्राउंड होकर पुलिस की आंखों में धूल झोंक रहा था.

गामिनो नाम के इस अपराधी की तलाश दशकों से चल रही थी. उसे पुलिस ने एक मर्डर केस में पकड़ा था और फिर उसे रोम की एक जेल में डाल दिया गया था. साल 2002 में ये अपराधी वहीं से फरार हो गया था और तब से पुलिस के हाथ नहीं आया था. उसने अपनी पहचान भी बदल ली थी और एक नए देश में सामान्य ज़िंदगी जी रहा था.

Google Maps की नज़रों से नहीं बचा क्रिमिनल –

गियाचिनो गामिनो (Gioacchino Gammino) इटली के मोस्ट वॉन्टेड क्रिमिनल्स में से एक था. हत्या के अपराध में उसे उम्रकैद की सज़ा सुनाई गई थी, लेकिन वो जेल से फरार हो गया था. साल 2014 में उसके खिलाफ यूरोपियन अरेस्ट वॉरंट जारी किया गया था. पुलिस ने ये तो पता लगा लिया था कि गामिनो स्पेन में छिपा हुआ है, लेकिन वो उसे ढूंढ नहीं पा रहे थे. गूगल मैप्स के एक स्क्रीनशॉट में आखिरकार गामिनो सब्जी और फल की दुकान पर दिखाई दिया, जिसके बाद उन्होंने उसे गिरफ्तार कर लिया.

खुद हैरान रह गया क्रिमिनल –

गामिनो को जब पुलिस ने गिरफ्तार किया, तो पुलिस से उसका पहला सवाल यही था कि उन्होंने उसे कैसे ढूंढ निकाला? उसने ये भी बताया कि पुलिस की ट्रैकिंग के डर से ही उसने पिछले 10 सालों में अपने किसी भी रिश्तेदार या परिवार को फोन नहीं किया था. वो अपना नाम बदलकर एक रेस्टोरेंट में शेफ के तौर पर नौकरी कर रहा था. वो यहां लोगों के लिए इटैलियन खाना बनाता था. पुलिस ने उसे स्पेन के रेस्टोरेंट की वेबसाइट पर शेफ के तौर पर भी देखा था. उसके चेहरे के एक निशान से उसकी पहचान उजागर हो गई.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button