careerजॉब

Good News: छत्तीसगढ़ पुलिस के 4000 सहायक आरक्षकों का होगा प्रमोशन, 10 हजार तक बढ़ेगा वेतन

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सहायक पुलिस आरक्षकों के परिवार की महिलाओं द्वारा

रायपुर. छत्तीसगढ़ पुलिस में कार्यरत सहायक आरक्षकों के लिए बड़ी राहत की खबर है. राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने उन्हें नए साल का तोहफा दिया है. छत्तीसगढ़ पुलिस में कार्यरत सहायक आरक्षकों को आरक्षक के समकक्ष पद पर पदोन्नति एवं वेतन भत्ते प्रदाय किये जाने के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को प्रेषित करने के लिए पुलिस मुख्यालय को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देशित किया है. इससे सहायक आरक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी होगी और वे अन्य भत्तों एवं सुविधाओं के भी पात्र होंगे. मुख्यमंत्री बघेल की इस घोषणा का लाभ करीब 4 हजार सहायक आरक्षकों को मिलेगा.

मुख्यमंत्री बघेल के निर्देशों का तत्काल पालन करने के लिए गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा पुलिस मुख्यालय को निर्देशित किया गया. मुख्यमंत्री के निर्देश के पालन में पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा द्वारा विस्तृत प्रस्ताव शासन की और प्रेषित किया गया है. शुरुआती तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक सहायक आरक्षकों के वेतन में 10 हजार रुपये तक की वृद्धि की संभावना है. अब तक उन्हें 10 से 13 हजार रुपये प्रतिमाह का वेतन मिलता था. हालांकि वेतन कितना बढ़ेगा इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. नए प्रस्ताव से अब सहायक आरक्षक की जगह आरक्षक के बाराबर सुविधाओं के पात्र हो जाएंगे.

परिवार की महिलाओं ने किया था आंदोलन

बता दें कि बीते नवंबर-दिसबंर महीने में सहायक आरक्षकों के परिवार की महिलाओं ने राजधानी रायपुर में बड़ा आंदोलन किया था. उनकी मुख्य मांगों में आरक्षक के समान वेतन देना शामिल था. सप्ताह भर से ज्यादा समय तक चले इस आंदोलन के दौरान सरकार की ओर से मुख्य मांगों को मानने का आश्वासन दिया गया था. इसके बाद आंदोलन समाप्त हुआ था. रायपुर के अलावा बस्तर के बीजापुर में प्रदर्शन कर रहे पुलिस परिवार वालों से बदसलूकी के बाद सहायक आरक्षकों ने हथियार तक डाल दिए थे.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button