हेल्‍थ

Winter Snacks: सर्दियों में इन 6 स्नैक्स से मिटाएं अपनी भूख, स्वाद से हैं भरपूर

Winter Snacks: विंटर सीजन (Winter Season) खाने और खिलाने का मौसम माना जाता है. कमजोर डाइजेशन वाले लोग भी सर्दियों के मौसम में मसालेदार और भरपूर तेल से भरा फूड आइटम खाने से नहीं चूकते हैं. आज हम आपको सर्दियों के मौसम में स्नैक्स के तौर पर यूज़ होने वाले फू़ड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्हें आप भूख लगने पर कभी भी झटपट तैयार कर सकते हैं. ये आपकी भूख मिटाने के साथ स्वाद को भी बढ़ाने में पीछे नहीं रहेंगे.

आलू सूजी फिंगर्स (Aloo Suji Fingers) – दोपहर के वक्त या शाम की चाय के साथ आलू सूजी फिंगर्स को स्नैक्स के तौर पर खाना हमेशा मज़ा देता है. सर्दियों में कुछ स्वादिष्ट खाने का मन हो तो आलू सूजी फिंगर्स एक बढ़िया स्नैक्स साबित हो सकते हैं.

प्याजी कबाब (Pyazi Kabab) – आपर रुटीन स्नैक्स से बोर हो गए हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो स्नैक्स के तौर पर प्याजी कबाब का भी मजा लिया जा सकता है. सर्दियों में इस स्नैक्स का स्वाद लाजवाब होता है. इसे अदरक, लहसुन का फ्लेवर खाने का मज़ा दोगुना कर देता है.

स्वीट पोटेटो फ्राई (Sweet Potato Fry) – सर्दियों के मौसम में रतालू यानी स्वीट पोटेटो का स्वाद अलग ही मज़ा देता है. स्वीट पोटेटो फ्राई एक आसान रेसिपी होने के साथ ही काफी स्वाद से भरी होती है. स्वीट पोटेटो में ऑलिव ऑयल और नमक लगाकर इसे बेक करने पर क्रिस्पी स्वाद मिलता है.

मोमोज़ (Momos) – मोमोज अब भारतीय स्ट्रीट फूड में एक अहम स्थान बना चुकी है. अब घरों में भी लोग मोमोज बनाकर खाना पसंद करने लगे हैं. यह वेज और नॉनवेज दोनों तरीके से तैयार होने वाली डिश है. वेजिटेबल मोमोज को स्नैक्स के तौर पर फटाफट तैयार किया जा सकता है.

हरियाली टिक्की (Hariyali Tikki) – हरियाली टिक्की हरी भरी होने के साथ ही स्वाद और सेहत से भी भरपूर होती है. इसे मुख्य तौर पर आलू, हरी मटर और पालक मिलाकर बनाया जाता है. कुछ लोग आलू की जगह पनीर का भी इस्तेमाल करते हैं.

ब्रेड पकोड़ा (Bread Pakoda) – ब्रेड पकोड़ा सालभर खाने वाला फू़ड आइटम है. स्ट्रीट फूड के तौर पर भी ब्रेड पकोड़ा काफी फेमस है. इसे बनाना काफी आसान है और चाय की चुस्कियों के साथ इसका स्वाद बेहद ही लजीज़ होता है. इसे ब्रेड और बेसन के साथ तैयार किया जाता है.

संपूर्ण खबरों के लिए क्लिक करे

http://jantakikalam.com

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button